fbpx

उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया जा रहा है दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ( 21 June )

दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भारत सहित पूरी दुनिया में कल 21 जून को हर्षोल्लास, उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया जा रहा है। योग भारत की महान सभ्यता एवं संस्कृति की ओर से दुनिया को दी गई एक अमूल्य धरोहर है। इस अवसर पर यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी जम्मू एवं कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल होंगे। भारतीय जनता के राष्ट्रीय अध्यक्ष से लेकर बूथ कार्यकर्ता तक पार्टी पिछले 9 वर्षों की तरह ही इस बार भी देश भर में अलग–अलग स्थानों पर आयोजित योग कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे। इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है- योग फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जगत प्रकाश नड्डा शुक्रवार की सुबह दिल्ली के यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित कार्यक्रम में योग करेंगे। साथ ही, भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया दिल्ली में योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगी। राष्ट्रीय महासचिव श्री तरुण चुघ पंजाब के अमृतसर में आयोजित योग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में भी कल योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री एम चुबा आओ मेघालय के शिलांग, केंद्रीय मंत्री बंदी संजय कुमार बंदी तेलंगाना के करीमनगर, श्रीमती आशा लकड़ा झारखंड के रांची, श्री ऋतुराज सिन्हा बिहार के पटना, श्रीमती पंकजा मुंडे महाराष्ट्र के मुम्बई, श्री ओम प्रकाश धुर्वे मध्य प्रदेश के ढिंढोरी एवं डॉ अलका गुर्जर राजस्थान के निम्स यूनिवर्सिटी में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे। स्वयं एवं समाज को स्वास्थ रखने के लिए भाजपा के वरिष्ठतम नेता से लेकर आम कार्यकर्ताओं द्वारा देश के हर हिस्से में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का अयोजन उत्साह के साथ कर रहे हैं। साथ ही, योग को लेकर आम जन को जागरुक करेंगे, ताकि स्वस्थ शरीर और  स्वस्थ समाज बने।

ज्ञात हो कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र संघ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया था जिसे दुनिया के अधिकांश देशों ने अंगीकार किया। वर्ष 2015 से संयुक्त राष्ट्र संघ सहित सहित पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय  योग दिवस मनाया जाने लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.