fbpx

क्रीमी लेयर को लेकर अशोकनगर बंद: 4 से 5 हजार लोगों ने रैली निकालकर ज्ञापन दिया, 500 जवानों के साथ खुद SP ने भी मोर्चा संभाला

क्रीमी लेयर को लेकर अशोकनगर बंद: 4 से 5 हजार लोगों ने रैली निकालकर ज्ञापन दिया, 500 जवानों के साथ खुद SP ने भी मोर्चा संभाला

भारत बंद के समर्थन में अशोकनगर में भी मिला-जुला असर दिखाई दिया। क्रिमी लेयर, कोटे में कोटा को लेकर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति ने शहर के विदिशा रोड से रैली निकाली। इसके बाद कलेक्ट्रेट पहुंचे, जहां पर उन्होंने कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी को ज्ञापन दिया। अलग-अलग कई संगठनों ने अपने ज्ञापन दिए हैं।

4 से 5 हजार के करीब लोगों की भीड़ शामिल हुई:
रैली विदिशा रोड एचडीएफसी चौराहे के पास से शुरू हुई जो मिलन तिराहा से गांधी पार्क, पुराना बाजार, प्रोसेशन रोड, सुराना चौराहा, इंदिरा पार्क, बिलाला मिल रोड, स्टेशन रोड, फुट ओवर ब्रिज एवं ईसागढ़ रोड होते हुए कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे, जहां पर मुख्य गेट के बाहर ही बैरिकेड लगाकर सभी को रोक दिया गया।

500 पुलिस जवानों के साथ एसपी ने मोर्चा संभाला:
सुरक्षा की दृष्टि से इस आयोजन को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट था। शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवान तैनात किए गए थे। लगभग 500 जवान लगाए गए थे जो सुबह के समय से ही तैनात थे। इसी के साथ रैली के आगे पीछे, दाएं-बाएं पुलिस जवान लगे रहे। जवानों का नेतृत्व करते हुए पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार जैन ने पूरे आयोजन का मोर्चा संभाला। साथ ही सभी एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदार भी मौजूद थे।

दोपहर 12:00 से रैली निकाली गई थी लगभग डेढ़ घंटे में कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंची, जिसके बाद अधिक घंटे से अधिक समय तक ज्ञापन देने के लिए भीड़ बनी रही। इसके बाद वहां से सभी लोगों को अपने-अपने घर जाने का संगठन का नेतृत्व कर रहे लोगों ने आग्रह किया। इस दौरान सड़क पर जन सैलाब ही जनसैलाब दिख रहा था। वही बंद को लेकर बाजार की दुकान भी रैली निकलने तक ज्यादातर बंद रही।

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों के साथ इसमें बहुजन समाज पार्टी, आजाद समाज पार्टी, ओबीसी महासभा, आदिवासी वर्ग की कुछ पार्टियों सहित अन्य संगठनों ने हिस्सा लिया और सभी संगठनों ने अपने-अपने अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन दिया। सभी अपने-अपने पार्टियों के बैनर हाथों में लिए हुए शामिल हुए।

ट्रैफिक डायवर्ट करना पड़ा:
आज के कार्यक्रम को लेकर पहले से ही शहर में जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई थी, ताकि रैली के दौरान व्यवस्था बनाई जा सके‌। जिस जिस जगह से रैली निकाली, उस जगह पर पड़ने वाली रास्ते की गलियों को बैरिकेड लगाकर बंद रखा। उन लोगों को दूसरे रास्ते से निकाला गया इस दौरान शहर के कई स्थानों पर काफी लंबे समय तक जाम जैसी स्थिति रही।

बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष ने बताया कि 1 अगस्त 2024 को सुप्रीम कोर्ट का पंजाब सरकार का जो आदेश आया, उसमें जातियों का वर्गीकरण करके, क्रिमी लेयर लागू किया गया था। उसी को लेकर अनुसूचित जाति जनजाति की यह मांग है की यह क्रीमी लेयर लागू नहीं होना चाहिए। इस रैली में लगभग 5 हजार लोगों से अधिक लोग शामिल हुए हैं। इसमें एससी एसटी एवं ओबीसी वर्ग के लोगों ने मिलकर ज्ञापन दिया है।

पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार जैन ने बताया कि आज अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों ने रैली निकाल कर ज्ञापन दिया। इसमें हमारे द्वारा 500 जवानों का बल लगाया गया था रैली का जो रूट था उसमें बैरिकेड लगाए गए थे। जिले भर के सभी थाना प्रभारी की ड्यूटी लगाई गई थी। जुलूस के मार्ग में इस बात का ध्यान रखा गया था कि कहीं कोई अव्यवस्था तो नहीं है। सीसीटीवी कैमरा से नजर रखी गई थी। साथ ही प्राइवेट कैमरों से भी वीडियोग्राफी करवाई गई है। पूरा आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ है।

Report :- Neeraj Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published.