fbpx

रटौल में आम महोत्सव का किया गया आयोजन

रटौल में आम महोत्सव का किया गया आयोजन

राष्ट्र व प्रदेश स्तर में जनपद बागपत के खेकड़ा तहसील क्षेत्र के नगर पंचायत रटौल का आम अपनी एक नई पहचान रखता है, रटौल के नाम से रटौल आम प्रजाति जानी जाती है राज्य स्तर पर आम महोत्सव का आयोजन प्रतिवर्ष लखनऊ में किया जाता है आज जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह व पुलिस अधीक्षक अर्पित विजय वर्गीय में अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में रटोल में आम महोत्सव का आयोजन नगर पंचायत अध्यक्ष जुनैद फरीदी के बाग में किया गया जिसमें सभी ने रटौल आम आनंद उठाया यह आम लगभग 150 से 200 ग्राम औसत में मध्यम आकार का रेशे रहित उत्कृष्ट नारंगी रंग का बहुत मीठा और बेहद ही स्वादिष्ट फल है, जिसके कारण लोग रटौल को खाना पसन्द करते है। उपस्थित अतिथियों ने आम की अच्छी-अच्छी प्रजातियों का टेस्ट लिया और एक शानदार वातावरण को देखकर सभी ने प्रशंसा की जिलाधिकारी ने कहा रटोल की प्रजाति प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम कमा रही है जो जनपद बागपत के ही रटौल नगर पंचायत क्षेत्र की प्रजाति है उन्होंने कहा इस प्रजाति का रखरखाव अच्छे होने चाहिए और इसकी अत्यधिक नर्सरी भी तैयार की जाए जिससे जनपद को एक नई पहचान मिल रही है।जिलाधिकारी ने बाग में पौधा रोपण किया।

जिला उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण ने बताया कि वर्ष 2022 में रटौल आम को जी०आई० टैग संख्या-206 प्रदान की गयी। जी०आई० टैग मिलने के कारण इसकी पहचान राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा का विषय बना हुआ हैं इस बार रटौल में जनपद स्तरीय आम महोत्सव का को किया जा रहा है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक मनीष मिश्रा, अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह, कृषि उपनिदेशक दुर्विजय सिंह ,जिला कृषि अधिकारी एसडीएम खेकड़ा ज्योति शर्मा, डिप्टी कलेक्टर मनीष यादव सहित आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.